भोपाल : नगरीय विकास एवं आवास मंत्री कैलाश विजयवर्गीय ने कहा है कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शहरी गरीबों की आर्थिक मजबूती के लिये पीएम स्वनिधि योजना शुरू की है। प्रदेश के सभी निकाय इस अभिनव योजना के माध्यम से शहरी गरीबों के हित में कल्याण भावना से कार्य करके अपनी साख मजबूत करे। उन्होंने कहा कि इस येाजना में अच्छा प्रदर्शन करके मध्यप्रदेश ने देशभर में राज्य के नाम को गौरवान्वित किया है। नगरीय विकास मंत्री विजयवर्गीय आज भोपाल के कुशाभाऊ ठाकरे अंतर्राष्ट्रीय कन्वेन्शन सेंटर में पीएम-स्वनिधि योजना के अंतर्गत PRAISE अवार्ड समारोह को संबोधित कर रहे थे। इस मौके पर लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण राज्य मंत्री नरेन्द्र शिवाजी पटेल भी मौजूद थे। पीएम स्वनिधि योजना में शहरी क्षेत्र के स्ट्रीट वेंडर्स को तीन किस्तों में कार्यशील पूंजी ऋण की सुविधा प्रदान की जाती है। पीएम स्वनिधि योजना में डिजिटल लेन-देन को भी प्रोत्साहित किया जा रहा है।

मंत्री विजयवर्गीय ने कहा कि कोरोना काल में शहरों में रहने वाले निर्धन वर्ग के व्यक्तियों ने भारी आर्थिक संकट का सामना किया था। इन दिक्कतों को देखते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने पीएम स्वनिधि योजना की शुरूआत की। उन्होंने अधिकारियों और बैंकर्स से अपील की कि वे संयुक्त रूप से प्रयास करके शहरी गरीबों को आर्थिक मदद पहुँचायें। मंत्री विजयवर्गीय ने इस मौके पर श्रेष्ठ कार्य करने वाले बैंकर्स और निकायों को पुरस्कृत भी किया। कार्यक्रम में भोपाल महापौर श्रीमती मालती राय, प्रमुख सचिव, नगरीय विकास एवं आवास नीरज मंडलोई, आयुक्त नगरीय विकास भरत यादव एवं विभागीय अधिकारी मौजूद थे।

पुरस्कार वितरण

समारोह में पीएम स्वनिधि में श्रेष्ठ कार्य करने वाले 10 लाख से अधिक जनसंख्या वाले निकाय की श्रेणी में नगर निगम भोपाल और इंदौर को क्रमश: प्रथम एवं द्वितीय पुरस्कार मिला। एक लाख से 10 लाख तक जनसंख्या वाले निकाय की श्रेणी में नगर निगम उज्जैन को प्रथम, सतना को द्वितीय और देवास को तृतीय स्थान के लिये पुरस्कृत किया गया। एक लाख तक जनसंख्या वाले निकाय की श्रेणी में नगर पालिका सारणी को प्रथम, हरदा को द्वितीय एवं शाजापुर को तृतीय स्थान पुरस्कार मिला। इस श्रेणी में नगरपालिका मंडीदीप, शुजालपुर, बालाघाट, सेंधवा, ब्यावरा, करेली और बड़वानी को उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिये पुरस्कृत किया गया। योजना की श्रेणी-2 "स्वनिधि से समृद्धि योजना" के अंतर्गत 10 लाख से अधिक जनसंख्या वाली श्रेणी में नगर निगम जबलपुर को और एक लाख से 10 लाख तक जनसंख्या वाले निकाय की श्रेणी में नगरपालिका खरगोन और गुना को पुरस्कृत किया गया। एक लाख तक जनसंख्या निकाय की श्रेणी में रामपुर नैकिन, चुरहट और मनगवां को उनके उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिये पुरस्कृत किया गया। पीएम स्वनिधि योजना के अंतर्गत सर्वोत्तम ऋण वितरित करने वाले बैंकर्स श्रेणी में स्टेट बैंक ऑफ इंडिया को प्रथम, बैंक ऑफ इंडिया को द्वितीय और मध्यप्रदेश ग्रामीण बैंक को तृतीय स्थान के लिये पुरस्कृत किया गया।