विदेशी पूंजी के प्रवाह में कमी से एचडीएफसी बैंक के शेयरों के टूटने का असर घरेलू बेंचमार्क इंडेक्स पर पड़ा। इसके असर से हफ्ते के दूसरे कारोबारी दिन सेंसेक्स और निफ्टी शुरुआती कारोबार में लाल निशान पर कारोबार करते दिखे।

सुबह 9 बजकर 22 मिनट पर सेंसेक्स 21 अंकों या 0.09% की गिरावट के साथ 24,325 पर कारोबार करता दिखा। दूसरी ओर, निफ्टी 78 अंक या 0.1% फिसलकर 79,572 अंकों पर पहुंच गया।

बीएसई सेंसेक्स के शेयरों में एचडीएफसी बैंक, एशियन पेंट्स, टाइटन, टाटा मोटर्स और बजाज फाइनेंसे के शेयर लाल निशान पर खुले। वहीं, आईसीआईसीआई बैंक, कोटक बैंक एक्सिस बैंक और सन फार्मा के शेयर बढ़त के साथ खुले। 

देश में निजी क्षेत्र के सबसे बड़े बैंक एचडीएफसी बैंक के शेयरों में दो प्रतिशत तक की गिरावट दिखी। एमएससीआई इंडेक्स में इसके भार में वृद्धि के बावजूद इसमें गिरावट नजर आई। अनुमानों के अनुसार बैंक के शेयरों में 1.8 बिलियन डॉलर का निवेश हो सकता है।

एमएससीआई ने कहा कि वह अगस्त और नवंबर में दो चरणों में एचडीएफसी बैंक के लिए भार में बदलाव करेगा। वोडाफोन आइडिया के शेयरों में भी 2% से अधिक की गिरावट आई, क्योंकि कंपनी ने वित्त वर्ष 25 की पहली तिमाही में 6,432 करोड़ रुपये का घाटा दर्ज होने की जानकारी दी है।

मैरिको के शेयरों में लगभग 3% की वृद्धि हुई, उपभोक्ता उत्पाद निर्माता ने कहा कि बांग्लादेश में विनिर्माण परिचालन सामान्य स्तर पर फिर से शुरू हो गया है। 

सेक्टोरल फ्रंट पर, निफ्टी फाइनेंशियल सर्विसेज में 0.6% की गिरावट आई, इस पर एचडीएफसी बैंक और श्रीराम फाइनेंस के शेयरों से दबाव बढ़ा निफ्टी रियल्टी और ऑयल एंड गैस भी गिरावट के साथ कारोबार करते दिखे। दूसरी तरफ, निफ्टी आईटी, मेटल, फार्मा और कंज्यूमर ड्यूरेबल्स बढ़त के साथ खुले।