कोरबा, रेलवे बोर्ड ने विभागीय पदोन्नति परीक्षा के महज एक माह बाद दो कैटेगरी की परीक्षाएं रद्द कर दी है। इन दोनों विभागों के पर्चे में गड़बड़ी की शिकायत थी। परीक्षा में पूरे भारतीय रेलवे के 18,919 उम्मीदवार शामिल हुए थे। इधर, अधिकांश जोन ने नतीजे भी जारी कर दिए हैं। एसईसीआर के नतीजे एक दो दिन में आने की संभावना थी।
रेलवे बोर्ड ने विभागीय परीक्षा के माध्यम से विशेष अभियान के अंतर्गत राजपत्रित ग्रुप-बी के पदों पर नियमित भर्ती शुरू की। ग्रुप-बी के पदों की नियमित भर्ती परीक्षा 4 अगस्त को हुई थी। केंद्रीयकृत सीबीटी परीक्षा 46 शहरों में ली गई। इन परीक्षाओं के जरिए ग्रुप बी के 30 फीसदी पदों पर विभागीय पदोन्नति दी जानी थी। लेकिन एसीएम और एईई के ग्रुप बी पदों के लिए हुई परीक्षा में चार ऑप्शन की जगह सभी सवाल का जवाब ए था। इस कारण अधिकांश लोगों ने पूरे 150 सवालों के सही जवाब दिए थे। इस गड़बड़ी की शिकायत रेलवे से की गई थी। इस कारण रेलवे बोर्ड ने शुक्रवार को आदेश जारी कर दो ग्रुप की परीक्षा निरस्त कर दी है।
जारी आदेश के तहत 30 प्रतिशत एलडीसीई (स्पेशल ड्राइव) के तहत एसीएम और एईई के ग्रुप बी पदों के लिए हुई परीक्षा को रद्द करने का निर्णय लेने की जानकारी सभी जोनल रेलवे को दी गई है। बोर्ड से जारी आदेश के अनुसार परीक्षा लेने वाली एजेंसी के परामर्श से जल्द से जल्द इन पदों के लिए नई परीक्षा ली जाएगी। इसके अलावा यह निर्णय लिया गया है कि सभी एसीएम और एईई परीक्षा में बैठने के लिए सभी पात्र उम्मीदवारों को नई परीक्षा में भाग लेने की अनुमति दी जाएगी।