झारखंड। प्रधानमंत्री मोदी 15 सितंबर को झारखंड में तीन नई वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनों का शुभारंभ करेंगे, जो टाटानगर को पटना, देवघर को वाराणसी और टाटानगर को बरहामपुर से जोड़ेंगी। ये सेवाएं मौजूदा मार्गों को बेहतर बनाती हैं, जिससे क्षेत्र में कनेक्टिविटी बेहतर होती है।

भाजपा नेता और केंद्रीय मंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 15 सितंबर को जमशेदपुर आएंगे और वंदे भारत ट्रेन को हरी झंडी दिखाएंगे। 'X' पर एक पोस्ट में चौहान ने लिखा, "प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 15 सितंबर को जमशेदपुर आने वाले हैं। वंदे भारत ट्रेन की सौगात के साथ ही वे 1 लाख 13 हजार 195 गरीब लोगों के खातों में प्रधानमंत्री आवास योजना की पहली किस्त जमा करेंगे।"

नई सेवाएं टाटानगर को पटना, देवघर को वाराणसी और टाटानगर को बरहामपुर (ओडिशा) से जोड़ेंगी। यह विस्तार हाल ही में मेरठ से लखनऊ, मदुरै से बेंगलुरु और चेन्नई से नागरकोइल को जोड़ने वाले तीन अन्य वंदे भारत मार्गों के उद्घाटन के बाद किया गया है। पटना, जो पहले से ही रांची, हावड़ा, न्यू जलपाईगुड़ी और लखनऊ के लिए वंदे भारत कनेक्शन का लाभ उठा रहा है, इन नई ट्रेनों के साथ बेहतर कनेक्टिविटी देखेगा।

सप्ताह में छह दिन चलने वाली नई टाटानगर-पटना वंदे भारत एक्सप्रेस लगभग सात घंटे में अपनी यात्रा पूरी करने की उम्मीद है। ट्रेन सुबह 6 बजे टाटानगर से रवाना होगी और दोपहर 1 बजे पटना पहुंचेगी, जबकि वापसी सेवा दोपहर 3 बजे पटना से रवाना होगी और रात 11 बजे टाटानगर पहुंचेगी।

देवघर-वाराणसी मार्ग दो प्रमुख तीर्थ स्थलों के बीच संपर्क बढ़ाएगा। यह सेवा बिहार में किउल-गया मार्ग से होकर गुजरेगी, जिसका नवादा में एक निर्धारित ठहराव होगा। इसके अतिरिक्त, ओडिशा को 15 सितंबर से टाटानगर-बरहामपुर मार्ग पर अपनी चौथी वंदे भारत एक्सप्रेस मिलेगी। ट्रेन मंगलवार को छोड़कर सप्ताह में छह दिन चलेगी।