पेरिस पैरालंपिक के समापन समारोह में परेड के दौरान भारतीय दल की तरफ से तीरंदाज हरविंदर और स्प्रिंट रनर प्रीति पाल ध्वजवाहक बने। अब चार साल के बाद खेलों के इस महाकुंभ का आयोजन अमेरिका करेगा। फ्रांस की तरफ से मेजबानी अमेरिका को सौंपे जाने के बाद समारोह औपचारिक रूप से समाप्त हो गया। भारतीय दल ने सात स्वर्ण, नौ रजत और 13 कांस्य पदकों के साथ अपना सफर 18वें पायदान के साथ समाप्त किया। पिछली बार भारत 24वें नंबर पर रहा था।

पेरिस गया सबसे बड़ा दल
पैरालंपिक में भारतीय अभियान के लिए इस बार बड़ा दल शामिल था। भारतीय खिलाड़ियों की 84 सदस्यीय टीम के साथ 95 अधिकारी भी पेरिस गए थे। इनमें खिलाड़ियों की विशेष जरूरतों को देखते हुए उनके साथ जाने वाले निजी कोच और सहायक भी शामिल रहे। भारत के दल में कुल 179 सदस्य शामिल रहे। 95 अधिकारियों में से 77 अलग-अलग टीमों के अधिकारी थे। नौ दल के चिकित्सा अधिकारी और नौ अन्य दल अधिकारी भी शामिल थे।

बारिश की फुहारों के बीच झूमे लोग
पेरिस पैरालंपिक 2024 के समापन समारोह में फ्रांस की गायिका की मंत्रमुग्ध करने वाली प्रस्तुति का दर्शकों ने भरपूर आनंद उठाया। इसके अलावा डीजे की धुनों पर भी खिलाड़ी के साथ-साथ समारोह स्थल पर मौजूद लोगों को झूमते देखा गया। बारिश की फुहारों के बीच रेनकोट पहने लोग ऐतिहासिक और अविस्मरणीय लम्हों को अपनी स्मृतियों में कैद करने को बेताब दिखे।