यरुशलम। गाजा में पोलियो टीकाकरण को लेकर हमास-इजराइल में हमले रोकने पर बात हुई थी लेकिन इसके बावजूद गाजा में इजराइली हमले जारी हैं। हाल ही में गाजा पट्टी में बच्चों के पोलियो टीकाकरण के दौरान इजराइली सेना के हमलों में 61 लोग मारे गए हैं, इनमें से 28 शनिवार को मारे गए है। इस दौरान जबालिया के शरणार्थी शिविर पर इजराइल ने हवाई हमला कर आठ लोगों को मार डाला और 15 को घायल कर दिया है।
सात अक्टूबर, 2023 से जारी इजराइली हमलों में अब तक करीब 41 हजार आम फलस्तीनी नागरिक मारे जा चुके हैं। फलस्तीनी संगठन हमास, इस्लामिक जिहाद और फतह के लड़ाके भी आपसी मतभेद भुलाकर आर-पार की लड़ाई में इजराइली सेना पर जवाबी हमले कर रहे हैं। अमेरिका, मिस्त्र और कतर के प्रयास गाजा में युद्धविराम नहीं करवा पा रहे हैं।
इस बीच संयुक्त राष्ट्र की देखरेख में चल रहे टीकाकरण अभियान में करीब साढ़े तीन लाख बच्चों को पोलियो की वैक्सीन लगाई जा चुकी है। इस बीच इजराइली हमले में लेबनान में तीन स्वास्थ्य कर्मियों भी मारे जा चुके हैं। लेबनान सरकार समेत कई देशों ने इस इजराइली हमले की निंदा की है। अमेरिकी खुफिया संगठन सीआइए के प्रमुख विलियम ब‌र्न्स और ब्रिटिश खुफिया संगठन एमआइ सिक्स के प्रमुख रिचर्ड मूर ने एक लेख में गाजा में युद्धविराम की जरुरत पर बल दिया है। दोनों मिलकर क्षेत्र में तनाव कम करने के हर संभव प्रयास कर रही हैं, जिससे अरब जगत में हालात न बिगड़ें। हमास के खिलाफ जारी युद्ध रुकने से फलस्तीनियों का बड़े पैमाने पर जानमाल का नुकसान रुक सकेगा।