रांची। जिला परिवहन पदाधिकारी प्रवीण कुमार प्रकाश ने शुक्रवार को स्कूली बसों के विरुद्ध विशेष जांच अभियान चलाया। सहजानंद चौक, हरमू क्षेत्र में चलाए गए अभियान में कुल 79 बसों का जांच की गई। जिसमें वाहनों को फिट नहीं पाया गया। जांच के क्रम में कुछ स्कूल वाहनों का टैक्स, फिटनेस, बीमा और प्रदूषण प्रमाण-पत्र अद्यतन नहीं पाया गया। साथ ही कुछ वाहन चालकों के पास लाइसेंस नहीं थे और चालक/सहचालक यूनिफॉर्म में नहीं थे। जांच अभियान के दौरान स्कूली बसों में बच्चों के रहने के कारण वाहन मालिकों और स्कूल प्रबंधन को जिला परिवहन पदाधिकारी प्रवीण प्रकाश द्वारा सख्त हिदायत दी गई कि वे वाहन संबंधित सभी दस्तावेज अद्यतन रखें। अधिकारियों ने चेताया कि सुरक्षा मानकों से खिलवाड़ करने वाले वाहनों को किसी भी समय जब्त कर लिया जायेगा। पूर्व में सरकार द्वारा कोविड-19 में बसों का कर माफ किया गया था, जिसमें कई वाहनों स्वामियों ने इसका लाभ भी उठाया और अब उनके द्वारा वर्तमान में वाहन का पथकर जमा नहीं किया जा रहा है। जिला परिवहन पदाधिकारी प्रवीण प्रकाश की ओर से ऐसे सभी वाहन स्वामियों एवं स्कूल प्रबंधन को स्कूल बसों का टैक्स एवं कागजात अद्यतन रखने का निर्देश दिया गया है। जिला परिवहन पदाधिकारी ने बताया कि स्कूल वाहनों के टैक्स और कागजात अपडेट नहीं रहने पर स्कूल प्रबंधन के विरूद्ध सख्त कार्रवाई की जाएगी।

अभिभावकों से अपील

प्रायः ऐसा देखा जाता है कि नाबालिग बच्चों की ओर से दोपहिया वाहनों का प्रयोग स्कूल आने-जाने के लिए किया जाता है। वैसे बच्चों के अभिभावकों से जिला परिवहन पदाधिकारी ने अनुरोध किया है कि बिना चालक अनुज्ञप्ति/नाबालिग बच्चों को दो पहिया वाहन चलाने की अनुमति न दें। उन्होंने स्कूल प्रबंधन से अनुरोध किया है कि नाबालिग बच्चों को दो पहिया वाहन से स्कूल आने की अनुमति प्रदान नहीं करें। बता दें कि नाबालिग बच्चे के वाहन चलाते हुए पाये जाने पर अभिभावक के विरूद्ध सजा एवं जुर्माना का प्रविधान है।

जिला परिवहन पदाधिकारी ने पहले भी चेताया था

बता दें कि जिला परिवहन पदाधिकारी प्रवीण कुमार प्रकाश द्वारा पूर्व में भी जांच कर सभी स्कूल प्रबंधन और स्कूल अंतर्गत संचालित निजी बसों के मालिकों को वाहन संबंधी सभी कागजात अद्यतन रखने के लिए निर्देश दिया गया था लेकिन इसका अनुपालन नहीं किया जा रहा है। जिन स्कूल के बसों के कागजात अद्यतन नहीं पाये गए, उनके स्कूल प्रबंधन एवं वाहन स्वामी को नोटिस निर्गत किया जा रहा है।