बिहार : दरभंगा के बहेरा थाना क्षेत्र के हावीभौआर गांव में रविवार को खेत में एक गिद्ध के शरीर पर सेंसर लगा देख लोगों के बीच अफरा-तफरी मच गई। गिद्ध के शरीर पर एक कैमरा जैसा डिवाइस लगा हुआ है। साथ ही पांव में कुछ लिखा हुआ सील है। वहीं इस गिद्ध को देखने के लिए उक्त स्थल पर लोगों का भीड़ देर शाम तक लगता रहा। स्थानीय लोगों ने इसकी सूचना बहेरा थाने के पुलिस को दी। वहीं थानाध्यक्ष राज कपूर कुशवाहा ने वहां पहुंचकर गिद्ध को देखा और उसके ऊपर लगे यंत्र को देखकर इसकी सूचना उच्च अधिकारियों और वन विभाग को दिया। हालांकि शाम के समय वन विभाग के कर्मी ने वहां पहुंचकर तत्काल गिद्ध को जाल से ढक कर छोड़ दिया। ग्रामीणों के मुताबिक यह गिद्ध तीन-चार दिनों से इस गांव ऊपर मंडरा रहा था। वही एक प्रत्यक्षदर्शी मोहन ठाकुर ने बताया कि रविवार को 3:00 बजे के आसपास धान की कटनी करने के दौरान इस गिद्ध को खेत के मेड़ पर देखा। जिसके बाद ग्रामीणों ने पुलिस को इसकी सूचना दी ।

वहीं इस पूरे मामले में डीएफओ सुबोध कुमार गुप्ता ने बताया कि प्रथम दृश्य में यह गिद्ध वन विभाग के द्वारा छोड़ा हुआ लगता है। वैसे गिद्ध से जुड़े जानकारियों का पता लगाया जा रहा है।

वहीं तिरहुत वन प्रमंडल के फॉरेस्ट ऑफिसर डॉ. राजीव रंजन ने बताया कि वन विभाग की ओर से पक्षियों के शरीर पर जीपीएस कॉलर, माइक्रोचिप और टैग लगा कर रिसर्च के लिए छोड़ा जाता है। फिलहाल गिद्ध के प्रजाति और उसके शरीर पर लगाए गए जीपीएस कॉलर आदि लगाने वाले संस्थान का पता लगाने का प्रयास किया जा रहा है। आज शाम तक  स्पष्ट हो पाएगा की गीद्ध भारतीय है या किसी दूसरे देश से लंबी उड़ान भरकर यहां पहुंचा है।