बेरूत । इजरायली एयरफोर्स ने लेबनान की राजधानी बेरूत पर बमबारी की, इसमें हिजबुल्लाह का शीर्ष सैन्य कमांडर फउद शुकर मारा गया। इजरायल ने अपने कब्जे वाले गोलान हाइट्स पर रॉकेट हमले के लिए फउद शुकर को ही जिम्मेदार ठहराया था। इजरायली सेना ने कहा, हमारे लड़ाकू विमानों ने बेरूत में आतंकवादी संगठन हिजबुल्लाह के सबसे वरिष्ठ सैन्य कमांडर और इसकी रणनीतिक इकाई के प्रमुख फउद शुकर को मार गिराया।
इजरायली सेना प्रवक्ता रियर एडमिरल डेनियल हगारी ने कहा, हिजबुल्लाह कमांडर शुकर मजदल शम्स नरसंहार के लिए जिम्मेदार था। बता दें कि 27 जुलाई की शाम को एक फुटबॉल मैदान को हिजबुल्लाह ने ईरानी फलक-1 रॉकेट से निशाना बनाया था। इस रॉकेट हमले में मैदान में खुल रहे 12 बच्चों की मौत हो गई थी। इस हमले के बाद ही इजरायल ने बदला लेने की कसम खाई थी और हिजबुल्लाह को अंजाम भुगतने की धमकी दी थी। शुकर हिज्बुल्लाह के सेक्रेटरी जनरल हसन नसरल्लाह का राइट हैंड हाथ था। वह हमलों और ऑपरेशन की योजना बनाने और निर्देशित करने में नसरल्लाह का सलाहकार था। हगारी ने कहा कि शुकर एक आतंकवादी था जिसके हाथ इजरायलियों और कई अन्य मासूमों के खून से सने थे। 
आतंकवादी गतिविधियों में उसकी व्यापक भागीदारी के कारण, शुकर को 10 सितंबर, 2019 से अमेरिकी विदेश विभाग ने ग्लोबर टेररिस्ट घोषित कर रखा था। शुकर लगभग 30 वर्षों से हिजबुल्लाह का सदस्य था, वह इसकी सैन्य शाखा का प्रमुख था और संगठन में नंबर 2 माना जाता था। अमेरिकी उपराष्ट्रपति कमला हैरिस ने फउद शुकर की मौत पर प्रतिक्रिया देकर इजरायल का समर्थन किया।