भोपाल। भोपाल के रवींद्र भवन में शिक्षक दिवस पर आयोजित एक महत्वपूर्ण समारोह में 8वें एएमपी राष्ट्रीय शिक्षा उत्कृष्टता पुरस्कार 2024 से दुनिया भर के 150 से अधिक शिक्षकों को सम्मानित किया गया। इस समारोह की अध्यक्षता भोपाल शहर काजी मौलाना सैयद मुश्ताक अली नदवी ने की और मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह मुख्य अतिथि थे। इस कार्यक्रम में पुरस्कार प्राप्तकर्ताओं, विशिष्ट अतिथियों, एएमपी सदस्यों, स्वयंसेवकों और शैक्षणिक समुदाय ने भाग लिया, जबकि जो लोग व्यक्तिगत रूप से उपस्थित नहीं हो सके, वे ऑनलाइन समारोह में शामिल हुए या सोशल मीडिया के माध्यम से जुड़े।

अपने संबोधन में, काजी मौलाना सैयद मुश्ताक अली ने शिक्षकों की महत्वपूर्ण भूमिका पर जोर दिया, शिक्षा के महत्व के बारे में पैगंबर मुहम्मद (PBUH) के एक उद्धरण का संदर्भ दिया और हिंदुस्तान के नागरिकों की समाज में सकारात्मक योगदान देने की क्षमता पर अल्लामा इकबाल की भावनाओं को दोहराया। सरकारी पदों पर मुसलमानों का प्रतिनिधित्व एससी/एसटी वर्ग की तुलना में कम है, केवल 74% मुसलमानों ने औपचारिक शिक्षा प्राप्त की है और पुरुषों की तुलना में समान स्तर की शिक्षा प्राप्त करने वाली महिलाओं की संख्या और भी कम है। सिंह ने इस बात पर प्रकाश डाला कि एससी/एसटी व्यक्तियों में साक्षरता दर मुसलमानों के बराबर है, फिर भी सरकारी भूमिकाओं में मुसलमानों का प्रतिनिधित्व कम है।

उन्होंने विश्वविद्यालयों की वर्तमान स्थिति पर चिंता व्यक्त की, यह सुझाव देते हुए कि नेतृत्व के पदों के लिए अक्सर आरएसएस से संबद्धता एक शर्त होती है, और शिक्षा प्रणाली की भ्रष्टाचार और अनुबंध शिक्षकों पर निर्भरता की आलोचना की, गुणवत्तापूर्ण शिक्षा देने की उनकी क्षमता पर सवाल उठाया।